SBI और PNB की इस सेवा में 12 दिसंबर से हो रहा है बदलाव, पढ़ें काम की खबर

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक एसबीआई ने हाल ही में कई सेवाएं बंद कर दी हैं। बैंक ने ई-वॉलेट बडी को बंद कर दिया है और उसकी जगह योनो ऐप लॉन्च किया है। वहीं, जिन खातों में मोबाइल नंबर लिंक नहीं है, उनकी इंटरनेट बैंकिंग को भी बंद कर दिया गया है।
अब एसबीआई के साथ ही पीएनबी ने भी अपनी एक और पुरानी सेवा को बंद करने का फैसला किया है। बैंक की पुरानी चेक बुक इस महीने के बाद बेकार हो जाएंगी। इस संबंध में एसबीआई ने चेक बुक सरेंडर करने और नई चेक बुक जारी करने के लिए ग्राहकों को मैसेज भेजना भी शुरू कर दिए हैं।
नॉन सीटीएस चेक अगले महीने से बैंक स्वीकार नहीं करेगा। बताया जा रहा है कि बैंक आरबीआई के निर्देश पर ऐसा कर रहा है। बताते चलें कि आरबीआई ने करीब 3 माह पहले बैंकों को निर्देश दिया था कि 1 जनवरी 2019 से नॉन सीटीएस चेक बुक का प्रयोग पूरी तरह से बंद कर दें।

SBI ने तय की 12 दिसंबर की डेडलाइन
नॉन-सीटीएस चेक बुक 31 दिसंबर 2018 के बाद से मान्य नहीं होंगे। मगर, बैंक अपने ग्राहकों को जो मैसेज भेज रहा है, उसमें कहा जा रहा है कि बैंक 12 दिसंबर से वह इस तरह के चेक स्वीकर नहीं करेगा। लिहाजा, यदि आप चेक बुक के जरिये लेन-देन जारी रखना चाहते हैं, तो नई चेक बुक बैंक से ले लें।

PNB ने भी तय की डेडलाइन
पीएनबी ने अपने ग्राहकों से नॉन सीटीएस चेक बुक को बदलकर नई चेकबुक लेने को कहा है। इस बैंक के यूजर भी जनवरी से नॉन सीटीएस चेक का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। पीएनबी ने इस बारे में अधिसूचना जारी कर साफ कर दिया है कि 1 जनवरी 2019 से नॉन सीटीएस चेक क्लियर नहीं किए जाएंगे।

बताते चलें कि सीटीएस में चेक को भुनाने का काम जल्दी होता है। इस व्यवस्था में चेक के क्लीयरेंस के लिए एक बैंक से दूसरे बैंक में ले जाने की जरूरत नहीं होती। इसके क्लीयरेंस के लिए सिर्फ केवल इलेक्ट्रानिक कॉपी पेश की जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *