बिलासपुर– गौतम बनर्जी, महाप्रबंधक, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे आज दिनांक 30 जून’ 2021 को अपनी 39 वर्षों की रेलसेवा उपरांत सेवानिवृत्त हुए । गौतम बनर्जी ने एनआईटी, राउरकेला से स्नातक की शिक्षा प्राप्त की है । श्री बनर्जी 1982 बैच के भारतीय रेल विद्युत सेवा ( IRSEE) के अधिकारी के रुप में रेलसेवा से जुड़े तथा सेवा के दौरान दक्षिण पूर्व रेलवे, कोलकाता में प्रधान मुख्य विद्युत इंजीनियर, दक्षिण पूर्व रेलवे के महत्वपूर्ण रेल मंडल खड़गपुर में मंडल रेल प्रबंधक तथा पूर्व रेलवे, पूर्व मध्य रेलवे, चितरंजन लोकोमोटिव वर्कशॉप सहित क‌ई अन्य जगहों पर विभिन्न महत्वपूर्ण पदों तथा इस्टर्न रेलवे में मुख्य संरक्षा अधिकारी, दक्षिण पूर्व रेलवे में डीजीएम के पद पर भी कार्य किया है ।

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक का पदभार  गौतम बनर्जी ने दिनांक 18 सितम्बर’ 2019 को संभाला । महाप्रबंधक, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के रुप में श्री गौतम बनर्जी के कार्यकाल में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने कई महत्वपूर्ण उपलब्धियों को हासिल किया तथा नई उंचाईयों को छुआ । इनके कार्यकाल पिछले 22 महीनों में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में अधोसंरचना के विकास कार्य काफी तेजी से हुआ । 275 किलोमीटर से भी अधिक नयी रेल लाइनों का निर्माण अभी-अभी समाप्त हुए वित्तीय वर्ष 2020-21 के दौरान इस जोन में किया गया । जिसमें महत्वपूर्ण चांपा-झारसुगुड़ा तीसरी लाईन, जबलपुर-गोंदिया एवं छिंदवाड़ा-नागपुर आमान परिवर्तन तथा गोधनी-कलमना डबलिंग जैसे महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा कर इस पर रेल परिवहन शुरु किया गया ।

इनके कार्यकाल के दौरान ही देश की सर्वाधिक लंबी मालगाड़ी लगभग 3.5 कि.मी. के परिचालन का कीर्तिमान भी दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के नाम रहा, जिनमें शेषनांग, सुपर शेषनांग, एवं वासुकी जैसी मालगाड़ियां सम्मिलित थी । इसके साथ ही माल लदान में भी दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा ।

कोरोनाकाल के दौरान महाप्रबंधक, गौतम बनर्जी के कार्यकाल में ही कोविड-19 की लड़ाई में अपनी सहभागिता को पूरा करने हेतु दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे द्वारा केंद्रीय हास्पिटल, बिलासपुर एवं मण्डल हास्पिटल रायपुर में कोविड सेंटर शुरू किया गया जिसमें वेंटीलेटर, ऑक्सीज़न जैसी तमाम जरूरी सुविधाओं की उपलब्धता के साथ पिछले वित्तीय वर्ष में लगभग 1450 कोविड मरीजो का सफलतापूर्वक इलाज किया गया । इस दौरान लगभग 15000 पीपीई किट, 1 लाख फेश मास्क तथा 300 लीटर सैनीटाइजर के निर्माण के साथ साथ 111 कोविड केयर कोच का निर्माण कार्य भी इस रेलवे में किया गया ।

गौतम बनर्जी, महाप्रबंधक, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की आज सेवानिवृति के पश्चात् पश्चिम मध्य रेलवे, जबलपुर के महाप्रबंधक श्री शैलेंद्र कुमार सिंह को दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है ।