सुनो खबर डेस्क : नव वर्ष आने के इंतज़ार में पूरे विश्व में सबसे ज्यादा खपत अगर होती है तो वो है शराब की। एक इंटरनेशनल रिपोर्ट के अनुसार मैक डोनाल्स की व्हीस्की विश्व में सबसे ज्यादा खपत भारत में होती है। उसके बाद ऑफिसर्स चॉइस और इम्पीरियल ब्लू की बारी आती है।


देखिये रिपोर्ट चार्ट और समझिये खपत का आंकलन –

व्हीस्की के शौक़ीन ज्यादा

नए साल के स्वागत में पार्टियों और आउट ईटिंग का दौर शुरू हो गया। ज्यादातर लोगों का पार्टी / नई वर्ष का आगमन वाइन-विस्की के बिना पूरा नहीं होता है। कई बार ओवर एन्जॉयमेंट या दोस्तों के कहने पर कुछ ज्यादा ही ड्रिंक ले लेते हैं। जिसका खामियाजा अगले दिन हैंगओवर के रूप में भुगतना पड़ता है। इसलिए कुछ विशेष बातों ध्यान रखकर ही पार्टी एन्जॉय करना चाहिए। वार्ना एन्जॉय किरकिरा होने में देर नहीं लगती है। एक रिपोर्ट के अनुसार डी 3 का फार्मूला अपनाकर ही पार्टी एन्जॉय करना चाहिए। पार्टी के दूसरे दिन कुछ ठीक नहीं लगता। कुछ लोगों को सिर दर्द, थकान, आंखों में भारीपन जैसी परेशानियां झेलनी पड़ती हैं। ड्रिंक से होने वाले इन्हीं इफेक्ट्स को हैंगओवर कहते हैं। कई बार हैंगओवर की वजह से चक्कर आना, स्ट्रेस या चिड़चिड़ेपन की शिकायत भी हो जाती है। इन्हीं वजहों से पार्टी का दूसरा दिन कई लोगों के लिए मुश्किल भरा होता है। आईये जानते है कि क्या है डी – 3 फार्मूला

पहला डी मतलब – (डिलूशन ) अल्कोहल के साथ पानी या सोडा की मात्रा बराबर या उसी अनुपात में हो जो हमारी बॉडी में डिहाइड्रेशन ना करे। बहुत से लोग नीट या फिर पानी या सोडा की ना के बराबर मात्रा व्हीस्की , रम या वोडका के साथ लेते है जिससे हैंग ओवर या फिर चक्कर आने जैसी विकार होने लगते है।

दूसरा डी मतलब – (ड्यूरेशन) अल्कोहल लेते समय पैक सिस्टम लेने का समय गैप जरुरी होता है। तुरंत तुरंत लगातार दो तीन पैक लेने से भी आपको समस्या जल्दी होने लगेगी।

तीसरा डी मतलब – (डाइट ) – पैक लेते समय आपको डाइट का भी दयँ रखना चाहिए। अगर आप ड्रिंक करते समय स्नैक्स का आनद भी लेते रहेंगे तो आपका एन्जॉय दुगुना रहेगा वो भी बिना हैंग ओवर के।

पार्टी के दूसरे दिन कुछ ठीक नहीं लगता। कुछ लोगों को सिर दर्द, थकान, आंखों में भारीपन जैसी परेशानियां झेलनी पड़ती हैं। ड्रिंक से होने वाले इन्हीं इफेक्ट्स को हैंगओवर कहते हैं। कई बार हैंगओवर की वजह से चक्कर आना, स्ट्रेस या चिड़चिड़ेपन की शिकायत भी हो जाती है। इन्हीं वजहों से पार्टी का दूसरा दिन कई लोगों के लिए मुश्किल भरा होता है। हालाँकि सुनो खबर मादक पदार्थो के सेवन की निंदा करता है साथ ही नव वर्ष पर घर पर रहकर परिवार के साथ नव वर्ष मनाने की सलाह देता है।