जबलपुर 29 सितम्बर। पश्चिम मध्य रेल, मुख्यालय द्वारा दिनांक 14.09.2022 से 29.09.2022 तक आयोजित राजभाषा पखवाड़े का समापन समारोह दिनांक 29.09.2022 को महाप्रबंधक, सुधीर कुमार गुप्ता के मुख्य आतिथ्य में सतपुड़ा रेलवे क्लब, जबलपुर में उल्लासपूर्वक संपन्न हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्जवलन तथा सरस्वती वंदना के साथ किया गया। अपने उद्बोधन में महाप्रबंधक, सुधीर कुमार गुप्ता ने सभी को हिंदी दिवस की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि हम हिंदी दिवस की 73वीं वर्षगांठ बड़े हर्षाेल्लास से मना रहे हैं। इस 73 वर्षों की अपनी यात्रा में हिंदी भाषा ने स्वाधीनता संग्राम से लेकर आज तक इस देश के सामाजिक, सांस्कृतिक तथा राष्ट्रीय विकास में अपना बहुमूल्य योगदान दिया है। उन्होंने कहा कि हिंदी भाषा ने न केवल भारतीय भाषाओं से बल्कि विदेशी भाषाओं से भी शब्दों को लेकर अपने आप को समृद्ध किया है।

आज हिंदी अधिकृत रूप से बोली एवं लिखी जानेवाली विश्व की तीसरे नंबर की भाषा बन गई है। उन्होंने कहा कि यह वर्ष पश्चिम मध्य रेल के लिए उल्लेखनीय रहा है. उन्होंने कहा कि आप सभी के सहयोग से रेल संचालन में पश्चिम मध्य रेल को पंडित गोविंद वल्लभ पंत समग्र दक्षता शील्ड के साथ चार अन्य महत्वपूर्ण शील्डें भी प्राप्त हुईं है। उन्होंने बताया कि राजभाषा के क्षेत्र में पश्चिम मध्य रेल के एक अधिकारी को रेल मंत्री राजभाषा पदक प्राप्त हुआ है I रेल मंत्रालय की मौलिक पुस्तक लेखन पुरस्कार योजना के अंतर्गत तकनीकी, गद्य एवं पद्य विधाओं में पुरस्कार प्राप्त हुए हैं. साथ ही एक अधिकारी एवं तीन कर्मचारियों को रेलवे बोर्ड का व्यक्तिगत राजभाषा पुरस्कार प्राप्त हुआ हैं। महाप्रबंधक ने सभी पुरस्कार प्राप्तकर्ता अधिकारी एवं कर्मचारियों को बधाई दी I इस समारोह में माननीय रेल, संचार एवं इलेक्ट्राॅनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री, श्री अश्विनी वैष्णव जी की ओर से हिंदी दिवस के अवसर पर जारी संदेश का वाचन अपर महाप्रबंधक एवं मुख्य राजभाषा अधिकारी श्री शोभन चौधुरी द्वारा किया गया। माननीय रेल मंत्री ने अपने संदेश के माध्यम से सभी रेल कर्मचारियों को हिंदी दिवस की बधाई देते हुए कहा कि किसी भी देश के समग्र विकास में मातृभाषा का बहुत योगदान होता है। हमारा देश बहुभाषी देश है जहां अनेक विकसीत एवं समृद्ध भाषाएं हैं। हिंदी भाषा इन सभी भाषाओं के बीच संपर्क की भूमिका निभा रही है। उन्होंने अपने संदेश में कहा कि इस हिंदी दिवस के शुभ अवसर पर समस्त रेल परिवार यह संकल्प ले कि वे पूरे उत्साह, लगन और गर्व के साथ हिंदी में कार्य करेंगे।

समारोह का मुख्य आकर्षण हास्य कवि सम्मेलन की प्रस्तुति रही। इसमें जबलपुर शहर के सूरज राज ‘सूरज’, मनीष तिवारी, भोपाल शहर से दीपक शुक्ला ‘दनादन’, घनश्याम मैथिल ‘अमृत’ तथा विदिशा के संतोष शर्मा ‘सागर’ की उपस्थिति उल्लेखनीय रही। राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय स्तर पर ख्यातिलब्ध कवियों ने अपने हास्य तथा चुटीले व्यंगों से श्रोताओं का भरपूर मनोरंजन किया। उन्होंने अपनी सुमधुर रचनाओं से श्रोताओं पर जो अमिट छाप छोड़ी है वह पमरे के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को लंबे समय तक याद रहेगी।

महाप्रबंधक एवं उपस्थितजनों द्वारा इनके काव्य पाठ की भूरि-भूरि प्रशंसा की गई। इस अवसर पर वर्ष भर में हिंदी में उल्लेखनीय कार्य करने के लिए मुख्यालय के सुरक्षा विभाग को शील्ड, इंजीनियरिंग विभाग को ट्राॅफी से सम्मानित किया गया। साथ ही कोटा कारखाना को अंतर कारखाना शील्ड प्रदान की गई। इसके अतिरिक्त वर्ष भर हिंदी में सराहनीय कार्य हेतु मुख्यालय के 28 अधिकारियों व 70 कर्मचारियों, पखवाडे़ के दौरान आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं में सफल 24 कर्मचारियों को महाप्रबंधक, श्री सुधीर कुमार गुप्ता द्वारा राजभाषा पुरस्कार एवं प्रशस्ति-पत्र प्रदान किए गए। इससे पूर्व आज दिनांक 29.09.2022 को 12.30 बजे महाप्रबंधक, श्री सुधीर कुमार गुप्ता की अध्यक्षता में क्षेत्रीय राजभाषा कार्यान्वयन समिति, पश्चिम मध्य रेल, जबलपुर की 58 वीं बैठक संपन्न हुई।

अपने अध्यक्षीय संबोधन में उन्होंने कहा कि हम सभी रेल कार्यों से जुड़े हुए हैं और बेहतर रेल कार्य करते हुए रेल मंत्रालय की अपेक्षाओं के अनुरूप पश्चिम मध्य रेल पर कार्य निष्पादन का प्रयास करते हैं। इसका प्रत्यक्ष परिणाम है कि इस वर्ष हमें रेलवे बोर्ड की समग्र दक्षता शील्ड के साथ चार अन्य महत्वपूर्ण शील्डें प्राप्त करने का गौरव प्राप्त हुआ। उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है कि यह वर्ष पश्चिम मध्य रेल के लिए राजभाषा के क्षेत्र में भी विशेष रहा है I अभी 27 सितंबर मंगलवार को ही रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री वी.एन.त्रिपाठी जी ने हमारे रेल के बसंत कुमार शर्मा, घनश्याम मैथिल तथा रघुराज सिंह कर्मयोगी को उनके द्वारा लिखित पुस्तकों के लिए सम्मानित किया I आपने सभी पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं को बधाई दी। इस अवसर पर बैठक में उपस्थित अपर महाप्रबंधक श्री शोभुन चौधुरी ने अपने उदबोधन में कहा कि पूरा देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है I

इस अवसर पर महाप्रबंधक महोदय के कुशल मार्गदर्शन में पश्चिम मध्य रेल, मुख्यालय में राजभाषा पखवाड़ा का सफल आयोजन किया गया। उन्होंने कहा कि हमारे महाप्रबंधक जी के नेतृत्व में पश्चिम मध्य रेल पर सरकारी कामकाज में राजभाषा का प्रयोग-प्रसार लगातार प्रगति पर है. रेलवे बोर्ड द्वारा लागू योजनाओं में भी हमारे अधिकारी / कर्मचारी लगातार भाग लेते हैं I

पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी हमारे एक अधिकारी को रेल राजभाषा रजत पदक के साथ मौलिक लेखन की गद्य, पद्य एवं तकनीकी विधाओं का पुरस्कार प्राप्त हुआ है। यह हमारे लिए गौरव की बात है। कार्यक्रम का संचालन राजभाषा अधिकारी, श्री राज रंजन श्रीवास्तव ने किया। आभार प्रदर्शन उप मुख्य राजभाषा अधिकारी, श्री बसंत कुमार शर्मा ने किया।