• कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने मध्यप्रदेश में खोली झूठ की दुकान
  • सुरजेवाला की झूठ की दुकान से खुली कांग्रेस के झूठ की पोल
    फर्जी आंकड़ों का सहारा लेकर राजनीतिक रोटियां सेंकने में लगी है कांगेस
    कांग्रेस शासनकाल में मध्यप्रदेश में समर्थन मूल्य पर खरीदी ही नहीं होती थी
    कांग्रेस शासनकाल में मध्यप्रदेश में किसानों को 15-16 प्रतिशत ब्याज दर पर कृषि ऋण मिलता था
    कांग्रेस शासनकाल में मध्यप्रदेश में कृषि विकास दर मात्र तीन प्रतिशत थी


भोपाल, 28/10/23। मध्यप्रदेश में किसानों के लिए चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं को लेकर कांग्रेस नेताओं द्वारा फर्जी आंकड़ों का सहारा लेकर झूठ फैलाए जाने पर भारतीय जनजा पार्टी ने जोरदार पलटवार किया है। कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला की हरियाणा और दिल्ली में राजनीतिक दुकान बंद होने के बाद अब उन्होंने मध्यप्रदेश चुनाव से ठीक पहले झूठ की दुकान की ओपनिंग कर दी है। कांग्रेस को और रसातल में धकलेने के लिए सुरेजवाला ने झूठे और फर्जी आंकड़ों का सहारा लेकर खुद अपनी ही पार्टी की पोल खोलने में लग गए हैं। सुरेजवाला और करें तो क्या करें, क्योंकि कपड़ा फाड़ और परिवारवाद की दुकान मध्यप्रदेश कांग्रेस में फलने-फूलने के बाद उन्होंने सोचा क्यों न झूठ की दुकान खोलकर अपनी राजनीतिक रोटियां यहां सेकी जाएं। यह बात भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश मीडिया प्रभारी श्री आशीष अग्रवाल ने कही।
श्री आशीष अग्रवाल ने कहा कि वर्ष 2002-03 में मध्यप्रदेश में कांग्रेस शासनकाल में किसानों से समर्थन मूल्य पर खाद्यान्नों की खरीदी ही नहीं होती थी। किसानों को 15-16 प्रतिशत ब्याज दर पर फसल ऋण मिलता था। प्राकृतिक आपदा में फसल नुकसान होने पर मिलने वाली राहत ऊंट के मुंह में जीरे के समान थी। वर्ष 2018 में किसानों को कर्ज माफी का सपना दिखाकर उन्हें डिफाल्टर बना दिया। भाजपा सरकार ने डिफाल्टर किसानों के ब्याज का ऋण जमा किया है। भाजपा की डबल इंजन की सरकार किसानों के कल्याण के लिए कई योजनाएं चला रही है। कांग्रेस शासनकाल में खेती की लागत बढ़ने से उत्पादन कम हुआ और किसान कर्ज में डूबने लगा था। जबकि भाजपा सरकार ने पिछले तीन वर्षों में अलग-अलग योजनाओं के तहत किसानों को दो लाख 83 हजार करोड़ से अधिक की राशि उपलब्ध कराई है।
प्रतिवर्ष बढ़ाया जा रहा समर्थन मूल्य
श्री आशीष अग्रवाल ने कहा कि कांग्रेस पार्टी समर्थन मूल्य को लेकर मध्यप्रदेश की जनता और किसानों में भ्रम फैलाने का कार्य कर रही है। केंद्र सरकार द्वारा समर्थन मूल्य प्रतिवर्ष बढ़ाया जा रहा है। वर्ष 2022-23 में गेहूं का समर्थन मूल्य 2015 रूपए था। 2023-24 में समर्थन मूल्य को बढ़ाकर 2125 किया गया। हाल ही में केंद्र सरकार ने वर्ष 2024-25 के लिए गेहूं का समर्थन मूल्य 2275 रूपए घोषित किया है।
किसान सम्मान निधि को लेकर भी बोला झूठ
श्री आशीष अग्रवाल ने कहा कि कांग्रेस पार्टी के नेता रणदीप सुरजेवाला किसान सम्मान निधि को लेकर भ्रम फैला रहे हैं, जबकि हकीकत यह है कि मध्यप्रदेश के करीब 80 लाख किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि और मुख्यमंत्री कल्याण योजना का लाभ मिल रहा है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की डबल इंजन की सरकार मध्यप्रदेश के किसानों को प्रति वर्ष 12 हजार रूपए नकद बैंक खातों में भेज रहे हैं। केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत प्रति वर्ष मध्यप्रदेश के करीब 80 लाख किसानों को 6 हजार रूपए प्रतिवर्ष प्रदान कर रही है, वहीं मध्यप्रदेश सरकार मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत भी प्रति वर्ष प्रदेश के किसानों को 6 हजार रूपए प्रतिवर्ष प्रदान कर रही है। पिछले तीन वर्षों में इस योजना के तहत किसानों को 25 हजार करोड़ रूपए भाजपा सरकार दे चुकी है।
तीन वर्षों में किसानों को 2 लाख 83 हजार करोड़ दिए
श्री आशीष अग्रवाल ने कहा कि जनता को भम्रित करने वाली कांगेस को पता होना चाहिए कि मध्यप्रदेश सरकार ने कांग्रेस की कर्ज माफी की झूठी घोषणा से डिफाल्टर हुए किसानों का ब्याज भाजपा सरकार ने जमा किया है। मुख्यमंत्री कृषक ब्याज माफी योजना से प्रदेश के 11.19 लाख किसानों के ऋण का 2,123 करोड़ का ब्याज माफ किया है। पिछले तीन वर्षों में किसानों के खतो में विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत 2 लाख 83 हजार करोड़ से अधिक का हितलाभ प्रदान किया जा चुका है। पांच हार्स पावर तक के किसान उपभोक्ताओं को बिजली बिल पर 93 प्रतिशत सब्सिडी दी जा रही है, इससे 32 लाख से अधिक किसानों को लाभ हो रहा है।
कांग्रेस शासनकाल में फसल ऋण में ब्याज दर 16 प्रतिशत थी
श्री आशीष अग्रवाल ने कहा कि छल-कपट और झूठ की राजनीति करने वाली कांग्रेस सरकार के वर्ष 2002-03 में प्रदेश में फसल ऋण पर ब्याज दर 15 से 16 प्रतिशत थी। जिसे मध्यप्रदेश की भाजपा सरकार ने वर्ष 2012-13 में 0 प्रतिशत कर दिया है। वर्ष 2012-13 से अब तक 0 प्रतिशत ब्याज दर पर 3 करोड़ से ज्यादा प्रकरणों में किसानों को एक लाख 49 हजार 300 करोड़ से अधिक के अल्पकालीन फसल ऋण उपलब्ध कराए गए।
भाजपा सरकार में 4 गुना बढ़ा खाद्यान्न उत्पादन
श्री आशीष अग्रवाल ने कहा कि मध्यप्रदेश में वर्ष 2002-03 में कांग्रेस शासनकाल में खाद्यान्न उत्पादन मात्र 159 लाख मीट्रिक टन था, जो अब करीब चार गुना बढ़कर लगभग 619 लाख मीट्रिक टन हो गया है। फसल बीमा योजना के तहत पिछले तीन वर्षों में किसानों के 1.43 करोड़ से से अधिक दावों में 20 हजार करोड़ से अधिक का भुगतान किया गया है। मध्यप्रदेश को वर्ष 2011-12 से 2017-18 तक लगातार 7 बार कृषि कर्मण अवार्ड प्राप्त हुआ है।