BHOPAL/DELHI: विधानसभा चुनाव जीतने वाले 10 भाजपा सांसदों ने आज बुधवार को संसद सदस्यता से इस्तीफा दे दिया। मंगलवार देर रात तक तीन राज्यों में मिली जीत के बाद सीएम चेहरे को लेकर मैराथन दौड़ और मंथन का दौर लगा रहा। जेपी नड्डा और प्रधानमंत्री मोदी के साथ बैठक के बाद यह फैसला हुआ कि जितने वाले सांसदों से लोकसभा सदस्य का इस्तीफा ले लिया जाये। उनमें मध्य प्रदेश से नरेंद्र सिंह तोमर, प्रह्लाद सिंह पटेल, राकेश सिंह, उदय प्रताप और रीति पाठक हैं। वहीं छत्तीसगढ़ से अरुण साव और गोमती साई जबकि राजस्थान से राज्यवर्धन सिंह राठौड़, दीया कुमारी और किरोड़ी लाल मीना शामिल हैं।
अब इसी अटकलों के साथ आगामी लोकसभा चुनाव 2024 के गणित को फिट बैठाने के फेर में मुख्यमंत्री चयन होने के बाद मोदी कैबिनेट विस्तार की सुगबुगाहट जोर पकड़ने लगी है ।
मोदी मंत्रिमंडल के विस्तार की संभावनाएं अब जल्दी नजर आ रही हैं। राज्यों में विधानसभा के चुनाव में भाजपा की प्रचंड जीत से के बाद अब एनडीए के घटक दलों की बैठक होने के सियासी समीकरण बन रहे हैं, हालांकि, कुछ सियासी जानकारों का मानना है कि शीतकालीन सत्र के बाद मोदी कैबिनेट में 2024 के लोकसभा चुनावों के मद्देनजर छोटा सा फेरबदल होने की संभावना अब पक्की होती नजर आती है।