जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर चर्चा

  गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही 1 फरवरी 2024/ सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए यातायात नियमों का कड़ाई से पालन कराने कलेक्टर श्रीमती प्रियंका ऋषि महोबिया ने निर्देश दिए है। कलेक्ट्रेट के अरपासभा कक्ष में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में आज महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर चर्चा की गई। बैठक में जिला परिवहन अधिकारी ने जिला सड़क सुरक्षा समिति की पूर्व बैठक की कार्यवाही एवं पालन प्रतिवेदन से अवगत कराया। 
          कलेक्टर ने बाधारहित सुगम यातायात के लिए दुर्घटनाजन्य क्षेत्रों की पहचान करने और दुर्घटना संभावित कारणों में सुधार हेतु सभी आवश्यक उपाए अपनाने के निर्देश दिए। उन्होेने ब्लैक स्पॉट का चिन्हांकन कर सुधार लाने, सड़कों पर गतिसीमा संकेतांक लगाने, मुख्य मार्गो पर निर्धारित मांपदण्डों के अनुसार गुणवत्तापूर्ण ब्रेकर बनाने, स्कूल-अस्पताल का संकेतांक लगाने के निर्देश दिए। उन्होने जनजागरूकता के तहत दो पहिया वाहन चलाते समय अनिवार्य रूप से हेलमेट लगाने, वाहन चलाते समय मोबाइल का उपयोग नहीं करने, नशे की हालत में वाहन नहीं चलाने हेतु प्रचार-प्रसार पर जोर दिया। उन्होने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने एवं सड़क सुरक्षा के प्रति लोगों में जागरूकता लाने के लिए 15 जनवरी से 14 फरवरी तक सड़क सुरक्षा माह मनाया जा रहा है। इस दौरान स्कूलों-कॉलेजों में निबंध एवं वाद-विवाद आदि प्रतियोगिता आयोजित कर लोगों में जागरूकता लाए। 
           बैठक में पुलिस, राजस्व, परिवहन, लोक निर्माण एवं नगरीय प्रशासन विभाग के अधिकारियों की संयुक्त टीम बनाकर नियमित रूप से पेट्रोलिंग करने के साथ ही दुर्घटनाओं के कारणों की समीक्षा एवं समाधान करने, फुटपाथ, पार्किंग, सर्विस लेन आदि से अतिक्रमण हटाने, स्कूल बसों की चेकिंग तथा स्कूली बच्चों के सुरक्षित परिवहन की व्यवस्था करने, दुर्घटनाओं के शिकार लोगों की तत्काल मदद् एवं चिकित्सा हेतु प्रबंध करने पर चर्चा की गई। जिले के विभिन्न एजेंसियों के समन्वय से यातायाता नियमों के पालन, शिक्षा, जागरूकता और बेहतर एवं सुरक्षित यातायात के लिए सभी आवश्यक उपाए अपनाने पर विचार-विमर्श किया गया। बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मनीषा ठाकुर रावटे, एसडीएम पेण्ड्रारोड अमित बेक, सीएमएचओ डॉ आई नागेश्वर राव, जिला शिक्षा अधिकारी जे के शास्त्री, कार्यपालन अभियंता लोक निर्माण डीके साहू, जिला परिवहन अधिकारी विवेक सिंहा सहित समिति के सभी सदस्य उपस्थित थे।