सेमिनार, सांस्कृतिक कार्यक्रम, जागरूकता रैली, फुटबॉल, कबड्डी, क्विज आदि प्रतियोगिताओं के पुरस्कार वितरण समारोह का हुआ आयोजन

धनबाद: क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो, धनबाद, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय,भारत सरकार द्वारा आज मंगलवार 15 मार्च, सरकार द्वारा चलाए जा रहे आज़ादी का अमृत महोत्सव समाहोरों के क्रम में विश्व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान, राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता, एक भारत श्रेष्ठ भारत एवं प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के उपलक्ष्य पर एकलव्य माध्यमिक विद्यालय, सहराज, गोविंदपुर में विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर रैली, सेमिनार, सांस्कृतिक गीत एवं नृत्य, नुक्कड़ नाटक आदि का आयोजन हुआ। साथ ही फुटबाल, कबड्डी, वॉटर फिलिंग दौड़, बोरा दौड़, कार्ड बोर्ड दौड़, गीत, भाषण, क्विज़ आदि प्रतियोगिताएं आयोजित की गई जिनके जीते 25 प्रतिभागियों को अतिथियों द्वारा सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि समाजसेवी एवं दिगंत पथ पत्रिका के संपादक श्री शैलेन्द्र सिंह ने अन्य विशिष्ट अतिथियों के साथ मिलकर दीप प्रज्जवलित करके किया। इस अवसर उन्होंने कहा कि आज अमृत महोत्सव के अवसर पर हम देख रहें हैं कि भारत के अंदर की चेतना, विवेक और स्वाभिमान का जागरण तेजी से हो रहा है, आने वाले दिनों में भारत कई क्षेत्रों में अनेकों उपलब्धियां हासिल करेगा। एक अच्छा नागरिक होने के लिए राष्ट्रप्रेम जरूरी है, हमें संकल्प लेना होगा कि हम अपना जीवन जीने के साथ साथ राष्ट्र के लिए भी जियें।

इससे पूर्व, क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी, धनबाद ने अतिथियों का स्वागत किया एवं विषय प्रवेश कराकर सरकार द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम के मकसद के बारे में सभी को जानकारी दी।

सहराज गाँव जहां एकलव्य माध्यमिक विद्यालय स्थित है, के भूतपूर्व सरपंच श्री प्रभु दास महतो ने कहा कि हम आस पास देख रहे हैं कि आज का मतदाता अपने मत का दान करने कि बजाय बिक्री कर रहा है, या तो भय या दबाव में वोट दे रहा है। हमें सदा निर्भीकता से मतदान करना चाहिए।

वहीं गोविंदपुर के समाजसेवी श्री श्यामानंद लाल त्यागी ने कहा कि भारत सरकार द्वारा अमृत महोत्सव मनाया जाने के लिए विभाग का धन्यवाद दिया साथ ही कहा कि आज हमें अपनी राजनीति में अपराधीकरण को रोकने का भरसक प्रयास करना चाहिए, और कानून में संशोधन कर सिर्फ स्नातक पास उम्मीदवारों को ही चुनाव लड़ने का अधिकार देना चाहिए।

वहीं समाजसेवी श्री वासुदेव गोस्वामी ने कहा कि यह कार्यक्रम हमें देख के वीर सपूतों की याद दिलाता है, और साथ ही उनके नक्शे कदम पर चलने की प्रेरणा भी देता है। मै आप बच्चों को कहूंगा कि आप संस्कार युक्त शिक्षा ग्रहण करें, और अपने पूर्वजों के दिखाएं रास्ते पर चलें ना कि यह देखें कि दुनिया क्या कर रही है।

कार्यक्रम में दर्शक दीर्घा के रूप में करीब 200 बच्चे एवं ग्रामीणजन शामिल हुए। कार्यक्रम स्थल पर प्रतियोगिता के विजेताओं को ट्रॉफी, घड़ी एवं इंस्ट्रूमेंट बॉक्स देकर पुरस्कृत किया गया। फुटबॉल प्रतियोगिता की विजेता टीम अनिल मरांडी की रही, बोरा दौड़ प्रतियोगिता में सिकंदर मुर्मू, अभिषेक मुर्मू एवम् लखीराम हेंब्रम क्रमशः विजेता रहे। कबड्डी प्रतियोगिता की विजेता टीम करीना किस्कू की रही, वहीं खुशबू मरांडी टीम उन्विजेता रही। कार्ड बोर्ड प्रतियोगिता में देवाशीष टुडू कि टीम जीती, जबकि भरत मुर्मू दल उप विजेता रहा। बॉटल दौड़ प्रतियोगिता ममता वास्की दल ने जीता।

कार्यक्रम स्थल पर सूचना एवं प्रसारण प्रसारण मंत्रालय के तहत गीत एवं नाटक विभाग के पंजीकृत दल कला निकेतन के द्वारा रंगारंग जागरूकता कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। आज़ादी का अमृत महोत्सव पर किए गए उनकी नाट्य प्रस्तुति को मौजूद दर्शकों ने काफी सराहा।

कार्यक्रम में विद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्य, शिक्षक, छात्र – छात्राओं के अलावा काफी संख्या में ग्रामीणजन, समाजसेवी एवं अन्य प्रबुद्ध नागरिक उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन क्षेत्रीय प्रचार सहायक श्री राजकिशोर पासवान ने किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में स्कूल प्रबंधन की ओर से शिक्षक विश्वनाथ हंसदा एवं प्रधानाध्यापक श्री अनिल मुर्मू की महती भूमिका रही। स्थानीय मीडिया के प्रतिनिधि भी कार्यक्रम को कवर करते रहे।