• झोझा जलप्रपात और लमना में पर्यटकों की सुविधा के लिए अधोसंरचना विकसित करने के निर्देश
  • टीकर खुर्द और बम्हनी में होगा औषधि पौधों का रोपण

गौरेला पेंड्रा मरवाही, 29 मार्च 2023/ कलेक्टर श्रीमती प्रियंका ऋषि महोबिया ने आज गौरेला और पेंड्रा विकासखंड के पर्यटन स्थलों, मनरेगा के तहत चल रहे कार्यों और औषधीय पौध रोपण हेतु चिन्हित स्थलों का निरीक्षण किया। उन्होंने पर्यटन स्थल झोझा जलप्रपात और लमना में पर्यटकों की सुविधा के लिए अधोसंरचना विकसित करने और ग्राम टिकर खुर्द तथा बम्हनी में औषधि पौधों के रोपण के लिए कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने गौरेला विकासखंड के ग्राम पंचायत बगरा में प्राकृतिक सौंदर्य से परिपूर्ण झोझा जलप्रपात पर्यटन स्थल को बढ़ावा देने के लिए स्थानीय पर्यटन विकास समिति के सदस्यों से चर्चा कर पर्यटन गतिविधियों की जानकारी ली। उन्होंने पर्यटकों की सुविधा के लिए यहां मनरेगा के तहत शौचालय एवं शेड निर्माण करने, बैरियर लगाने, पार्किंग तथा छत्तीसगढ़ी व्यंजनों के लिए गढ़कलेवा खोलने के निर्देश दिए।

उन्होंने आदिवासी रहन-सहन के अनुरूप होमस्टे की सुविधा भी मुहैया कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने ग्राम टिकर खुर्द में लगभग 11 एकड़ भूमि में और बम्हनी में 97 हेक्टेयर क्षेत्र में जहां पहले से जेट्रोफा (रतनजोत) लगे हैं, उनके बीच खाली जगहों में औषधि पौधे जैसे सतावर, गटारन, केवांच, सर्पगंधा, हड़जोड़, गुड़मार, तीखुर, वन प्याज काली हल्दी, आमा हल्दी, सभी प्रकार की तुलसी आदि लगाने के साथ ही रतनजोत पौधों की देखरेख तथा पानी की व्यवस्था के लिए आवश्यकतानुसार बोर, कुआं, सोलर पैनल आदि के लिए कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए।

उन्होंने लमना में निर्माणाधीन अमृत सरोवर का निरीक्षण किया तथा सरोवर के चारों ओर प्लांटेशन एवम उद्यानिकी पौधे आम, अमरूद आदि लगाने, सरोवर में पचरी, पिचिंग का कार्य, सुरक्षा की दृष्टि से रेलिंग तथा प्रकाश के हाई मास्ट लाइट लगाने के निर्देश दिए।

उन्होंने तालाब और पहाड़ के समीप प्राकृतिक वातावरण से युक्त लमना में पर्यटकों के लिए मडहाउस निर्माण के लिए चिन्हित स्थल का भी अवलोकन किया और मडहाउस के लिए प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए। उन्होंने मनरेगा के तहत निर्मित तालाब, डबरी, कुआं का निरीक्षण कर हितग्राहियों से बात की और उनकी आमदनी बढ़ाने के लिए उन्हें सब्जी, भाजी एवम उद्यानीकी फसल लेने की सलाह दी। निरीक्षण के दौरान डिप्टी कलेक्टर सुश्री हितेश्वरी बाघे सहित पंचायत, राजस्व, वन, कृषि, उद्यानिकी, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा। के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।