• विधायक डॉ के के ध्रुव और कलेक्टर श्रीमती महोबिया वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से शामिल हुए कार्यक्रम में

गौरेला पेंड्रा मरवाही, 20 अगस्त 2023/ मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्वर्गीय श्री राजीव गांधी की जयंती ‘‘सद्भावना दिवस‘‘ के अवसर पर महासमुंद के हाई स्कूल मैदान में आयोजित कार्यक्रम में न्याय योजनाओं सहित अन्य योजना के हितग्राहियों किसानों, मजदूरों, ग्रामीण और पशुपालकों को 2055.60 करोड़ रूपए की राशि का ऑनलाईन भुगतान किया।

इस कार्यक्रम में कलेक्ट्रेट के अरपा सभा कक्ष में विडियो कांफ्रेंसिंग के माध्याम से विधायक डॉ के के ध्रुव, कलेक्टर श्रीमती प्रियंका ऋषि महोबिया, परियोजना निदेशक जिला पंचायत (डीआरडीए) श्री के पी तेंदुलकर, उप संचालक कृषि श्री सत्यजीत कंवर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कार्यक्रम में राजीव गांधी किसान न्याय योजना के हितग्राहियों को योजना की द्वितीय किश्त के रूप में 1810 करोड़ रूपए का भुगतान किया।

इस राशि को मिलाकर प्रदेश में राजीव गांधी किसान न्याय योजना के 24.30 लाख किसानों को अब तक 21 हजार 912 करोड़ रूपए की इनपुट सब्सिडी का भुगतान किया जा चुका है। इसी तरह मुख्यमंत्री ‘राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना’ के हितग्राहियों को दूसरी किश्त के रूप में 168.63 करोड़ रूपए की राशि का भुगतान किया। इस राशि को मिलाकर योजना के 5.6 लाख हितग्राहियों को अब तक 758.03 करोड़ रूपए का भुगतान किया जा चुका है। कार्यक्रम में श्री बघेल ने राजीव युवा मितान क्लबों को 66.21 करोड़ रूपए की राशि का अंतरण किया।

युवाओं को रचनात्मक गतिविधियों से जोड़ने के लिए राज्य में गठित किए 13 हजार 242 क्लबों को अब तक 132.48 करोड़ रूपए की राशि का भुगतान किया जा चुका है। मुख्यमंत्री ने गोधन न्याय योजना के हितग्राहियों को 9.65 करोड़ रूपए की राशि का भुगतान किया। इस राशि को मिलाकर योजना के तहत अब तक महिला स्व-सहायता समूहों, गौठान समितियों और ग्रामीणों को 551.31 करोड़ रूपए का भुगतान किया जा चुका है। श्री बघेल ने कार्यक्रम में मुख्यमंत्री परब सम्मान निधि योजना के तहत गैर अनुसूचित क्षेत्र की ग्राम पंचायतों को 1.11 करोड़ रूपए की राशि का अंतरण किया। इस राशि को मिलाकर 6111 ग्राम पंचायतों को स्थानीय उत्सवों को मनाने के लिए 6.11 करोड़ रूपए की राशि का भुगतान किया जा चुका है।

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में 18 नवीन तहसीलों एवं 13 अनुविभागीय कार्यालयों का वीडियो कॉन्फ्रेंस से शुभारंभ किया। इन्हें मिलाकर प्रदेश के 33 जिलों में 122 राजस्व अनुविभाग तथा 250 तहसील हो गए। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री बघेल ने महासमुंद जिले को 655 करोड़ की लागत के 223 विकास कार्याें की सौगात दी। इनमें से 71.08 करोड़ रूपए की लागत के 132 कार्याें का लोकार्पण और 583 करोड़ 92 लाख रूपए की लागत के 91 कार्याें का भूमिपूजन और शिलान्यास शामिल है। इस गरिमामय समारोह में विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत, उप मुख्यमंत्री श्री टी एस सिंहदेव और मंत्रि मंडल के सदस्यों सहित जनप्रतिनिधी, गणमान्य नागरिक, ग्रामीणजन बड़ी संख्या में उपस्थित थे।