बिलासपुर। श्रमिक गर्भवती महिला ने ट्रेन में ही एक बच्चे को जन्म दिया है। जानकारी के मुताबिक भोपाल के हबीबगंज से बिलासपुर आ रही श्रमिक स्पेशल ट्रेन में गर्भवती महिला ने बच्चे को जन्म दिया, इसके बाद जच्चा-बच्चा दोनों को सिम्स अस्पताल में शिफ्ट किया गया है। श्रमिक स्पेशल ट्रेन हबीबगंज से बिलासपुर आ रही थी। तभी मुंगेली जिले के ग्राम धरमपुरा निवासी राजेन्द्र साहू की गर्भवती पत्नी ईश्वरी साहू को ट्रेन में ही लेबर पेन होने लगा। इस समय ट्रेन में मौजूद स्वास्थ्य टीम ने गर्भवती महिला की मदद की और प्रसव कराया। अच्छी बात ये रही कि प्रसव के बाद जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ हैं। इसके बाद आनन-फानन में जच्चा-बच्चा दोनों को सिम्स अस्पताल में शिफ्ट किया गया है।

 

चरण पादुका का वितरण – प्रवासी मजदूरों को

रायपुर. कोरोना संक्रमण के बीच लॉक डाउन के कारण अन्य राज्यों से छत्तीसगढ़ के सीमावर्ती जिलों में प्रवेश करने वाले प्रवासी मजदूरों, यात्री जो भीषण गर्मी में छत्तीसगढ़ आ रहें है और बिना चरण पादुका के तकलीफ में थे और पैरों में पीड़ा हो रही थी, उनके लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देशानुसार सभी जरूरतमंदों को राजनांदगांव के सभी सीमावर्ती चेक पोस्ट जो अन्य राज्यो से आये प्रवासियो के सुविधा के लिए बनाए गए है (बाघनदी ,सल्हेवारा , गातापार ,बोरतलाव कोहका ) केंद्रों में चरण पादुका का वितरण किया जा रहा है।

छत्तीसगढ़ वापस आए प्रवासी व्यक्तियों को खाद्यान्न दिया जाएगा

लॉकडाउन प्रभावित अन्य राज्यों से छत्तीसगढ़ वापस आए प्रवासी व्यक्तियों को जिनके पास राज्य या केन्द्र की योजना के अंतर्गत राशनकार्ड नहीं हैं उन्हें माह मई एवं जून 2020 में प्रति सदस्य 05 किलों खाद्यान्न दिया जाएगा। सरगुजा जिले के प्रवासी व्यक्तियों के लिए मई 2020 हेतु 352.60 टन खाद्यान्न का आबंटन किया गया है। खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता सरंक्षण विभाग रायपुर के सचिव द्वारा योजनातंर्गत पात्र प्रवासी व्यक्तियों की पहचान एवं खाद्यान्न वितरण के संबंध में दिशा निर्देश जारी कर दिया गया है। जारी निर्देशानुसार अन्य राज्यों से वापस आए छत्तीसगढ़ के ऐसे प्रवासी व्यक्ति ही राशन सामग्री के लिए पात्र होंगे जिनके नाम पर राज्य में कोई राशनकार्ड जारी न हो या किसी अन्य राशन कार्ड में इनका नाम सदस्य के रूप में दर्ज न हो। पात्र प्रवासी व्यक्तियों की डेटा एंट्री हेतु विभागीय वेबसाईट में पृथक से लिंक उपलब्ध कराया जा रहा है। सभी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी नगरीय निकायों के आयुक्त एवं मुख्य नगर पालिका अधिकारी अपने क्षेत्र के योजना हेतु पात्र प्रवासी व्यक्तियों की एण्ट्री करेंगे।

जशपुर जिले के क्वारेंटाईन सेंटर में लगभग 980 श्रमिकों को रखा

कलेक्टर  निलेष कुमार महादेव क्षीरसागर ने लाॅकडाउन में अन्य राज्य में फंसे जषपुर जिले के श्रमिक, मजदूर की वापसी के लिए विकासखंडवार, क्वारेंटाईन सेंटर बनाया गया है। जषपुर जिले में विभिन्न विकासखंडों में लगभग 648 क्वारेंटाईन सेंटर बनाया गया है। क्वारेंटाईन सेंटर में लगभग 980 श्रमिकों, मजदूरों यात्रियों को रखा गया है। सेंटर में मजदूर अन्य राज्य से वापस आने के उपरांत संबंधित तहसीलों में उन्हें भेजा जाएगा। जहां उनका स्वास्थ्य परीक्षण एवं स्की्रनिंग कराई जा रही है