भोपाल :कही ना कहीं इन श्रमिकों को उनके निवास स्थल तक पहुंचा कर इस विषम परिस्थिति में भी उन्हें जीने की एक नई उम्मीद मिले। इस और शासन प्रशासन द्वारा बेहतर इंतजाम के साथ सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करवाते हुए प्रदेश के विभिन्न अंचलों में फंसे छत्तीसगढ़ राज्य के इन श्रमिकों को विशेष ट्रेन के माध्यम से उनके गृह नगर तक पहुंचाने की व्यवस्था कराई गई है। इनमें शामिल 1,440 श्रमिक वर्ग अपने परिवार के संग अब अपने शहर को वापस लौट रहे हैं।

किसी के सहारे, किसी का आसरा इन श्रमिकों को उनकी मंजिल तक पहुंचाने के लिए सभी एकजुट है। कई विशेष ट्रेनों से तो कहीं बहुतायत बसों से इन सभी श्रमिकों को उनके गृह नगर तक पहुंचाने की व्यवस्था शासन-प्रशासन अपने स्तर से कर रही है। वहीं प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा निरंतर इन कार्यों पर नजर रखे हुए हैं।

आज इनमें छत्तीसगढ़ राज्य के विभिन्न जिलों में

अंबिकापुर के 19, बलौदा बाजार के 14, बेमेतरा के 104, बिलासपुर के 245, चांपा और दुर्ग के 1,  कवर्धा के 186, कोरबा के 5 और मुंगेली के 822 श्रमिक अपने निवास की ओर जाने के लिए अग्रसर है। यह विशेष ट्रेन व्हाया नागपुर होते हुए छत्तीसगढ़ राज्य के लिए रवाना होगी। इन सभी श्रमिक यात्रियों को आज भोपाल हबीबगंज स्टेशन लाया जाकर इनकी स्वास्थ्य दलों द्वारा सघन मेडिकल जांच कराई गई। तदोपरांत इन्हें भोजन, पानी, बिस्किट और नाश्ते की समुचित व्यवस्था कर उन्हें उनके गंतव्य स्थान के लिए रवाना किया गया।

अपर कलेक्टर उमराव मरावी ने बताया कि कलेक्टर तरुण पिथोड़े के निर्देशन पर यहां सभी समुचित व्यवस्थाएं कराई गई हैं जिनसे इन श्रमिकों को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं हो।

इन श्रमिकों में संतोष, चक्कु और जगदीश के परिवार ने शासन प्रशासन का धन्यवाद भी दिया है कि उन्होंने इन श्रमिकों के रहने, खाने की व्यवस्था तो की साथ ही अब हमे विशेष ट्रेन से गृह नगर भी भेजा जा रहा है।