30 साल से जुकाम और खांसी का इलाज कर रहे डॉक्टर देवन का कोरोना इलाज का  तरीका पिछले दिनों सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ। क्योंकि कोरोना से बचने के ये उपाय बेहद आसान और आम हैं और इसके लिए पेचीदा इलाज की भी जरूरत नहीं है।

मैंगलुरू के ए.जे. मेडिकल कॉलेज में हेड एंड नेक सर्जरी के प्रोफेसर डॉ देवन के मुताबिक, यदि देश में सभी लोग जिंक को अपने खाने में शामिल कर लें तो कोरोना या इस तरह के किसी भी इंफेक्शन से बचा जा सकता है।

डॉ. देवन कहते हैं, कोरोना कोई नया वायरस नहीं है, बस इसकी ताकत इन दिनों बढ़ गई है। इसका बड़ा कारण ये है कि हमारा खानपान बदल गया है। आप हर दिन जो खाते हैं, उसमें जिंक को शामिल कर इस महामारी से बचा जा सकता है। तरबूज, पपीते के बीच, पाइनेपल, अखरोट जिंक से भरपूर होते हैं। या फिर चाहें तो आप टैबलेट के रूप में भी इसे ले सकते हैं.

हर दिन 40 एमजी जिंक की जरूरत शरीर को होती है। साउथ इंडिया में रसम पीते हैं उसमें जिंक होता है। लंच-डिनर के बाद फ्रूट्स खाने से भी ये मिलेगा। डॉक्टर जो सिरप-टैबलेट दे, वह आमतौर पर स्वस्थ्य रहने के लिए हफ्ते में दो बार लेना है। कोरोना के वक्त इसे रोज लेना चाहिए। कम से कम दस दिन तक।

कोरोना से 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों की मौत इसलिए हो रही है क्योंकि उनके शरीर में जिंक की कमी है। यदि हम उन्हें जिंक देते हैं तो उन्हें काफी फायदा होगा। इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है। ब्लड प्रेशर या किसी बीमारी से पीड़ित लोग भी जिंक ले सकते हैं। सभी उम्र के लोग इसे ले सकते हैं।

खाने में नींबू का इस्तेमाल करो। जो भी खाएं चावल, बिरयानी उसमें नींबू डालेंगे तो आयरन जिंक शरीर में एब्जॉर्ब होगा। एक ग्लास गर्म पानी में आधा नींबू मिलाकर भी पी सकते हैं।