नई दिल्ली :  सर्विस आउटरीच के क्षेत्र में एक और उपलब्धि हासिल करते हुए इमेजिंग एवं प्रिंटिंग स्पेस के अग्रणी इनोवेटर्स में से एक कैनन इंडिया ने अपने नए मोबाइल ऐप्लीकेशन्स Canon Care और Mobile CMP तथा व्हॉटसऐप सर्विसेज़ के लॉन्च की घोषणा की है। ये नए मोबाइल ऐप्लीकेशन्स अंतिम उपभोक्ताओं तक सेवाओं को बेहतर बनाकर सर्विस सेगमेन्ट में नए मानक स्थापित करेंगे। खासतौर पर इस मुश्किल समय में उपभोक्ताओं की समस्याओं को हल करने के लिए व्हॉटसऐप सर्विसेज की शुरूआत की गई है, जबकि टेक्नोलॉजी हमें एक दूसरे के साथ जोड़े रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। यह अंग्रेजी, हिंदी, तमिल, मलयालम और बंगाली भाषाओं में उपलब्ध होगा।

उपभोक्ताओं को निरंतर उत्कृष्ट सेवाओं का अनुभव प्रदान करने के लिए कैनन इंडिया नए मोबाइल ऐप्लीकेशन्स तथ सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली मैसेंजर सर्विस व्हॉटसऐप के माध्यम से उपभोक्ताओं को 24×7 सहायता प्रदान करेगायह न केवल महानगरों बल्कि देश भर में दूर-दराज के इलाकों में रहने वाले उपभोक्ताओं को कंपनी के साथ बेहतर तरीके से जोड़ेगा। बी2बी एवं बी2सी उपभोक्ताओं को सेवाएं प्रदान करने वाले नए मोबाइल ऐप्लीकेशन्स और व्हॉटसऐप सर्विस उपभोक्ताओं को सहज एवं उत्कृष्ट अनुभव प्रदान करेंगे Canon Care मोबाइल ऐप, अपने विभिन्न फीचर्स जैसे सर्विस रिक्वेस्ट के लिए बुकिंग कार्टिज की खरीद एवं एक्सटेंडेड वारंटी, नज़दीकी सर्विस सेंटर के बारे में जानकारी तथा सॉफ्टवेयर/ ड्राइवर्स के डाउनलोड आदि के माध्यम से प्रिंटर इस्तेमाल करने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए मददगार होगाये उपभोक्ता अपने अनुरोध की स्थिति को ट्रैक कर सकेंगे और आवश्यकतानुसार इंजीनियर के विजिट को शेड्यूल कर सकेंगे। Mobile CMP के माध्यम से कैनन विभिन्न फीचर्स जैसे लॉगिंग सर्विस कॉल, व्यू टिकट हिस्ट्री, टोनर रिक्वेस्ट, व्यू कॉन्ट्रैक्ट पीरियड, व्यूइंग मशीन लाईफ और कॉन्ट्रैक्ट रिन्यूअल के लिए रिक्वेस्ट आदि के जरिए बी2बी उपभोक्ताओं की जरूरतों को पूरा करेगा। उपभोक्ता लॉग सर्विस/ टोनर के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं और अपनी मौजूदा समस्याओं की स्थिति की जांच कर सकते हैंउपभोक्ता 24×7 व्हॉटसऐप के जरिए कैनन इंडिया के साथ जुड़े रह सकते हैं और अपने सवालों/ सर्विस रिक्वेस्ट के लिए तुंरत समाधान पा सकते हैं।

उपभोक्ताओं के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए इन नए नवोन्मेष पर बात करते हुएमौजूदा मुश्किलों के दौर में कैनन का अपने उपभोक्ताओं के साथ रिश्ता और मजबूत होगा। हमें विश्वास है कि यह लॉन्च भारत में हमारे उपभोक्ताओं को उत्कृष्ट सेवाएं उपलब्ध कराने की हमारी प्रतिबद्धता को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा, जो ब्राण्ड के साथ संतोषजनक अनुभव पा सकेंगे। हमारे नई सेवाएं हमें अपने उपभोक्ताओं के ओर करीब लाएंगी और उन्हें बेहतर सेवाएं प्रदान करने का मौका देंगी।” काजूतदा कोबायाशी, प्रेजीडेन्ट एवं सीईओ, कैनन इंडिया ने कहा, “कैनन इंडिया में, उपभोक्ताओं के लिए उत्कृष्ट सर्विस हमारे रोजमर्रा के संचालन का अभिन्न हिस्सा है और देश में हमारी सशक्त मौजूदगी का आधार है। हमारी सर्विस टीम जिसे मार्केट इंजीनियरिंग’ कहा जाता है, सुनिश्चित करती है कि प्रोडक्ट की खरीद से लेकर उनकी सम्पूर्ण यात्रा के दौरान हम उनके साथ जुड़े रहे। इस मुश्किल दौर में, ब्राण्ड्स के लिए जरूरी हो गया है कि अपनी सर्विस प्रणाली में बदलाव लाएं और डिजिटल माध्यमों का उपयोग कर इन सेवाओं को बेहतर एवं प्रभावी बनाएं। अपने उपभोक्ता उन्मुख दष्टिकोण के साथ अपनी तरह के पहले सर्विस सेंटर मोबाइल ऐप्लीकेशन्स और व्हॉटसऐप सर्विसेज़ की शुरूआत करते हुए हमें बेहद खुशी का अनुभव हो रहा है, जो उपभोक्ताओं की जरूरतों को पूरा करने में मददगार साबित होंगे। अपने सभी प्रोडक्ट सेगमेन्ट में आधुनिक इनोवेशन्स के साथ उत्कृष्ट सर्विस आउटरीच के माध्यम से हम निरंतर उपभोक्ताओं को संतोषजनक सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

राहुल गोयल, सीनियर डायरेक्टर, मार्केट इंजीनियरिंग सेंटर, कैनन इंडिया ने कहा, “मार्केट इंजीनियरिंग में हम देश भर के उपभोक्ताओं की जरूरतों को समझने के लिए उद्योग जगत के बदलते रुझानों पर निगरानी रखते हैं। उपभोक्ताओं की तेजी से बदलती जीवनशैली के अनुरूप उन्हें उन्कृष्ट सेवाएं प्रदान करने के लिए हमने Canon Care और Mobile CMP का विकास किया है, साथ ही व्हॉटसऐप प्लेटफॉर्मएआई पावर्ड चैट बोट पर अपनी सेवाओं की शुरूआत कर रहे हैं। अब उपभोक्ताओं को कॉल सेंटर के जरिए अपनी समस्याओं के समाधान के लिए लंबी लाईनों में इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा। मोबाइल ऐप बी2बी एवं बी2 सी उपभोक्ताओं को बेजोड़ वैल्यू एडेड सेवाओं का प्रत्यास्थ अनुभव प्रदान करेंगे। ये मोबाइल ऐप 24×7 उपलब्ध होंगे, उपभोक्ता अपनी सुविधानुसार जब चाहें, इन सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं, इस तरह मौजूदा मुश्किलों के दौर में कैनन का अपने उपभोक्ताओं के साथ रिश्ता और मजबूत होगा। हमें विश्वास है कि यह लॉन्च भारत में हमारे उपभोक्ताओं को उत्कृष्ट सेवाएं उपलब्ध कराने की हमारी प्रतिबद्धता को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा, जो ब्राण्ड के साथ संतोषजनक अनुभव पा सकेंगे। हमारे नई सेवाएं हमें अपने उपभोक्ताओं के ओर करीब लाएंगी और उन्हें बेहतर सेवाएं प्रदान करने का मौका देंगी।”

Canon Care और Mobile CMP संगठित एवं स्वचालित प्रक्रिया के जरिए कस्टमर सर्विस को सुगम बनाएंगे। उपभोक्ता हर कैनन प्रोडक्ट को ऐप पर रजिस्टर कर सकेंगे और अपनी सर्विस टिकट के बारे में कदम-दर-कदम हर जानकारी पा सकेंगे। Mobile CMP अब गूगल प्ले स्टोर और आईओएस ऐप स्टोर पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है, जबकि Canon Care गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है और जल्द ही आईफोन उपयोगकर्ताओं के लिए ऐप स्टोर पर भी उपलब्ध होगा। उपभोक्ता व्हॉट्सऐप नंबर +91 91085 10853 के जरिए अपने सवाल या सर्विस रिक्वेस्ट भेज सकते हैं।