रायपुर :- पूरे राष्ट्र के साथ 73वाँ गणतंत्र दिवस दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर मंडल के विभिन्न स्थानों पर स्थित कार्यालयों में पारंपरिक रूप से मनाया जाएगा। 

गणतंत्र दिवस का समारोह रायपुर रेल मंडल के डब्ल्यू.आर.एस. कॉलोनी के सेक्रेसा मैदान में 26 जनवरी 2022 को प्रातः 8.30 बजे से मनाया जाएगा। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में मंडल रेल प्रबंधक श्याम सुंदर गुप्ता, सेक्रो अध्यक्षा श्रीमती राधा गुप्ता सहित अपर मंडल रेल प्रबंधक (परिचालन) श्री लोकेश विश्नोई एवं अपर मंडल रेल प्रबंधक (इंफ़्रा) श्री आशीष मिश्रा भारत सरकार द्वारा जारी कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुए विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी गण उपस्थित रहेंगे।

इस अवसर 9.20 बजे मुख्य अतिथि मंडल रेल प्रबंधक श्री श्याम सुंदर गुप्ता द्वारा राष्ट्रीय ध्वज, राष्ट्रगान की सुमधुर धुन के साथ फहराया जायेगा। इस अवसर पर रेलवे सुरक्षा बल, सिविल डिफेंस द्वारा मार्च पास्ट प्रस्तुत की जाएगी तथा मुख्य अतिथि के रूप में मंडल रेल प्रबंधक श्याम सुंदर गुप्ता रेल परिवार को संबोधित भी करेंगे।

*“आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर रायपुर मंडल में बालिकाओं का सम्मान”* रायपुर – 24 जनवरी’ को बालिकाओं के सशक्तिकरण तथा प्रत्येक क्षेत्र में उनके लिए समानता का पृष्ठभूमि तैयार कर उन्हें प्रोत्साहित करने हेतु प्रत्येक वर्ष राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है । इसी संदर्भ में आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत SECR में बालिकाओं के प्रोत्साहन हेतु आज 24 जनवरी 2022 को राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर रायपुर मंडल में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर मंडल में स्काउट गाइड के 6 बालिकाओं एवं रेलवे स्कूल के 05 बालिकाओं को उनके उत्कृष्ट कार्य और विभिन्न क्षेत्रों में योगदान को ध्यान में रखते हुए पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक श्री श्याम सुंदर गुप्ता जी की अध्यक्षता में उक्त कार्यक्रम संपन्न हुआ इस अवसर पर मंडल रेल प्रबंध क ने समाज और परिवार में बालिकाओं के भूमिका को अहम मानते हुए परिवार के अभिभावकों के बालक और बालिका के प्रति दृष्टिकोण को समान होने हेतु बल दिया । इस अवसर पर समाज सेविका शुभांगी आप्टे भी उपस्थित थी, उन्होंने प्लास्टिक रहित पर्यावरण के संबंध में अपने योगदान को बताया एवं बालिकाओं को मास्क, कपड़े की थैली भेट की । उक्त अवसर पर अन्य अधिकारियों के साथ स्कूल के शिक्षक भी उपस्थित थे । कोविड 19 के नियमों का अनुपालन करते हुए कार्यक्रम को मूर्त रूप दिया गया । कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी श्री उदय कुमार भारती ने किया उन्होंने भी अपने सशक्त विचारों से सबको संबोधित किया एवं बालिकाओं के प्रति समाज के सोच को सकारात्मक होने हेतु बल दिया।