इलेक्ट्रिक बसों में सफर करना दिल्लीवासियों को खूब पसंद आ रहा हैं। दिल्लीवासी सफर के दौरान केजरीवाल सरकार की जमकर तारीफ कर रहे हैं। 

इन तीन दिनों 24,25,और 26 मई में मुफ्त यात्रा के दौरान लगभग एक लाख लोगों ने इलेक्ट्रिक बसों में यात्रा किया है। यह बसें आज से अपने स्थाई रूट पर चलनी शुरु हो गई। दिल्लीवासियों का कहना है कि इलेक्ट्रिक बसों में सफ़र करने पर मेट्रो में सफर करने जैसा महसूस हो हो रहा है। दिल्लीवासी इलेक्ट्रिक बस में सफर करने के बाद सेल्फी लेकर #IrideEbus पोस्ट करके सेल्फी प्रतियोगिता में जमकर हिस्सा ले रहे हैं। सेल्फी प्रतियोगिता 30 जून तक चलेगी। इस दौरान दिल्ली सरकार के विधायको और वरिष्ठ अधिकारियों ने भी इलेक्ट्रिक बस का सफर किया। वहीं फ्लैग ऑफ करने के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने सफर किया था। इसके साथ ही फ्लैग ऑफ के अगले दिन 25 मई को परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने इलेक्ट्रिक बस में सफर किया इस दौरान कैलाश गहलोत ने बस में सफर कर रहे हैं यात्रियों से बस की सुविधा को लेकर बात की। इस दैरान लोगों का कहना था कि प्रदूषण रहित इन बसों में बहुत अच्छा लग रहा है। इलेक्ट्रिक बस में सफर करना मेट्रो जैसा महसूस हो रहा है। इस गर्मी में बस में साफ सफाई और वातानुकुलित हवा आराम दे रही हैं।

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि मैंने ई बसों में यात्रा की। यात्रियों को देखकर बहुत खुशी हुई। सफर कर रहे दिल्लीवासियों से बस की सुविधाओं को लेकर बात कि तो लोगों ने इलेक्ट्रिक बस को मेट्रो लेवल का कम्फर्ट बताया। कैलाश गहलोत ने बताया कि इलेक्ट्रिक बसों में तीन दिन 24,25 और 26 मई को मुफ्त में लगभग एक लाख लोगों ने यात्रा किया है। जिसमें से 40 फीसदी महिलाएं है। जिसमें पहले दिन 24 मई को लगभग 12 हजार लोगों ने सफर किया। वहीं 25 मई को लगभग 28 हजार लोगों ने सफर किया। इसके साथ ही 26 मई को लगभग 52 हजार लोगों ने मुफ्त में यात्रा किया हैं।

सुरक्षा संबंधित कई अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस हैं इलेक्ट्रिक बसें*

इलेक्ट्रिक बसों की सबसे बड़ी खासियत यही है कि ये प्रदूषण रहित हैं। इन बसों के चलने से प्रदूषण नहीं होता है। जीरो एमिशन के साथ ही ये बसें जीरो नॉइज़ वाली हैं। साथ ही इनमें जीपीएस डिवाइस, दिव्यांगों के लिए रैंप, पैनिक बटन, सीसीटीवी कैमरा समेत सुरक्षा संबंधित अन्य सुविधाओं से लैस हैं।30 जून तक चलेगा सेल्फी प्रतियोगिता, तीन विजेताओं को मिलेगा आई-पैडइस दौरान सीएम अरविंद केजरीवाल ने इलेक्ट्रिक बस के साथ सेल्फी लेकर सेल्फी प्रतियोगिता की भी शुरूआत की थी। यह प्रतियोगिता आगामी 30 जून तक चलेगी। #IrideEbus  नाम से यह सेल्फी प्रतियोगिता सोशल मीडिया पर चलाया जा रहा है, जहां पर यात्री इलेक्ट्रिक बस में सफर करने के दौरान सेल्फी लेकर उसे पोस्ट करेंगे और सबसे ज्यादा लाइक और शेयर किए जाने वाले तीन प्रतिभागियों का चयन किया जाएगा, जिनको दिल्ली सरकार की तरफ से आई-पैड इनाम स्वरूप दिया जाएगा।