भोपाल: 03 नवंबर 2022 : कलेक्टर अविनाश लवानिया के निर्देश और पहल पर गुरुवार को भोपाल के नाम एक और उपलब्धि दर्ज हो गई है।

भोपाल के मुख्य रेलवे स्टेशन और हबीबगंज दोनों को ईट राइट प्रमाण – पत्र मिल चुका है।

जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी डी. के. दुबे ने बताया कि ईट राइट स्टेशन की प्रक्रिया में स्टेशन में संचालक सभी खाद्य प्रतिष्ठानों को खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम 2006 के प्रावधानों का पालन सुनिश्चित कराया जाता है। इसमें खाद्य अनुरक्षित, मेडिकल फिटनेस, उपकरणों का कैलीबिरेशन, खाद्य सुरक्षा प्रशिक्षण और प्रमाणन प्रशिक्षण आदि शामिल हैं।

भारतीय खाद्य संरक्षा और मानक प्राधिकरण, भारत सरकार द्वारा भोपाल स्थित मेन स्टेशन भोपाल को ईट राइट स्टेशन घोषित किया है ।

खाद्य सुरक्षा प्रशासन भोपाल तथा रेल्वे प्रशासन के द्वारा ईट राइट स्टेशन के सभी मानकों को पूरा करने के लिए लगभग 4 माह तक प्रयास किया। स्टेशन स्थित सभी स्टॉल में खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिये उपकरणों का कैलिब्रेशन, पेस्ट कंट्रोल, कर्मचारियों का प्रशिक्षण आदि कार्य पूर्ण कराया गया।

ऑडिट के दो चरणों में स्टेशन को ईट राइट स्टेशन प्रमाणन के लिए उपयुक्त पाया गया । दो वर्ष बाद पुनः ऑडिट के द्वारा इस स्टेटस का नवीनीकरण कराया जा सकता है। ईट राइट स्टेशन प्रमाण-पत्र प्राप्त होना स्टेशन के सभी फ़ूड स्टॉल में गुणवत्तापूर्ण खाद्य सामग्री मिलने का आश्वासन है ।