Suno khabar desk : अप्रैल माह से प्रारंभ होने वाली उत्तराखंड चार धाम यात्रा हेतु पंजीकरण आरंभ हो चुके हैं। इस बार पंजीकरण को प्रत्येक यात्री के लिए अनिवार्य किया गया है। पंजीकरण की प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद द्वारा वेब पोर्टल, मोबाइल एप, व्हाट्सएप तथा टोल फ्री नंबर के माध्यम से श्रद्धालुओं को रजिस्ट्रेशन की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है। इसके साथ ही केदारनाथ धाम हेतु हेलीकॉप्टर सेवा की बुकिंग वेबसाइट भी लाइव कर दी गई है।

श्रद्धालुओं की सुविधाओं और सुरक्षा के मद्देनजर चार धाम यात्रा हेतु पंजीकरण को अनिवार्य किया गया है। इन सुविधाओं में श्रद्धालुओं की यात्रा से संबंधित समस्याओं के त्वरित निवारण , श्रद्धालुओं को आसानी से ट्रैक करना आदि सम्मिलित हैं। चार धामों में भीड़ बढ़ने से रोकने हेतु इस बार पंजीकृत श्रद्धालुओं को दर्शन के लिए प्रशासन द्वारा टोकन जारी किया जाएगा। इन टोकन पर दिए गये नम्बर के डिस्पले पर आने तक वे बगैर लाइन में खड़े हुए भी अपनी बारी आने का इंतजार कर सकेंगे। 

पर्यटन मंत्री उत्तराखंड श्री सतपाल महाराज ने कहा , “चार धाम के लिए हो रहे पंजीकरण को देखते हुए हम आशान्वित हैं कि इस वर्ष की यात्रा पिछले वर्ष की यात्रा का रिकॉर्ड तोड़ेगी। यात्री सुविधाओं को देखते हुए इस बार हमने प्रत्येक पंजीकृत श्रद्धालुओं के लिए विशेष टोकन की व्यवस्था की है जो उन्हें प्रत्येक धामों के दर्शन कराने में सहायक होगा। टोकन की व्यवस्था उन्हीं श्रद्धालुओं के लिए की गई है , जिनका पंजीकरण हुआ है, इसलिए हम चार धाम आने वाले इच्छुक श्रद्धालुओं से अपील करते हैं कि चार धाम की विश्वस्तरीय सुविधाओं का लाभ लेने हेतु वे पंजीकरण अवश्य कराएँ ।”

21 फरवरी से प्रारंभ हुई पंजीकरण प्रक्रिया के तहत अब तक कुल 6,13,624 पंजीकरण किए जा चुके हैं, जिनमें केदारनाथ धाम के लिए 2,35,020 , बद्रीनाथ धाम के लिए 1,95,811 के अलावा गंगोत्री व यमुनोत्री के लिए 92,043 और 90,750 श्रद्धालुओं का पंजीकरण किया जा चुका है। 

इस वर्ष चार धाम हेतु पंजीकरण चार माध्यमों से किया जा सकता है। श्रद्धालु यात्रा के लिए ऑनलाइन, कॉल के द्वारा , व्हाट्सएप और मोबाइल ऐप के जरिए अपना पंजीकरण करा सकते हैं। श्रद्धालु registrationandtouristcare.uk.gov.in या uttarakhandtourism.gov.in की website पर जाकर अपना पंजीकरण करा सकते हैं । वहीं व्हाट्सएप द्वारा पंजीकरण कराने के लिए +91 8394833833 पर “yatra” टाइप कर भेजना होगा। टोल फ्री नंबर 0135 1364 पर कॉल करके भी श्रद्धालु अपना पंजीकरण करवा सकते है। इसके अतिरिक्त ‘टूरिस्ट केयर उत्तराखंड’ नामक मोबाइल एप्लीकेशन से भी चार धाम यात्रा हेतु पंजीकरण करवाया जा सकता है। हेली सेवाओं के लिए बुकिंग भी वेबसाइट से करनी होगी।

श्रद्धालुओं के लिए यात्रा संबंधी जानकारी एवं सुझावों के लिए सरकार ने हेल्पलाइन नम्बर भी जारी किया है । इन हेल्पलाइन नम्बरों में चार धाम टोल फ्री नं. 1364 (उत्तराखंड से) 0135-1364 (अन्य राज्यों के लिए) , चार धाम कंट्रोल रूम नं.0135-2559898, 2552627, आपदा प्रबंधन नं. 0135-276066, 1070 (टोल फ्री) आदि नम्बरों पर कॉल करके आवश्यक जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

केदारनाथ धाम में जो हेली सर्विसेज की बुकिंग के लिए वेबसाइट को लाइव कर दिया गया है। यात्री फाटा, सिरसी एवं गुप्तकाशी से अपनी हेली सेवाओं की बुकिंग, उपलब्धता के अनुसार कर सकते हैं। विस्तृत जानकारी के लिए कृपया इस लिंक पर लॉगिन करें-
heliyatra.irctc.co.in