मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को ‘‘रोजगार बाजार’’ जाॅब पोर्टल लांच किया, जो जाॅब की तलाश करने वालों और जाॅब देने वालों को आपस में जोड़ने का काम करेगी। यह जाॅब पोर्टल लाॅक डाउन से प्रभावित हुई अर्थव्यवस्था को शीघ्र उबारने में मददगार साबित होगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि लोगों को नौकरी देने के इच्छुक नौकरी प्रदाता वेबसाइट jobs.delhi.gov.in पर जाकर पंजीकरण कर सकते हैं और अपनी जाॅब को पोस्ट कर सकते हैं। वहीं, इस वेबसाइट पर नौकरी की तलाश कर रहे लोग भी कई कटेगरी में उपलब्ध जाॅब को अपनी योग्यता व अनुभवों के आधार पर पंजीकरण करते हुए प्राप्त कर सकते हैं। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सभी व्यापारियों, उद्योगपतियों, गैर सरकारी संगठनों, दिल्ली के निवासियों और मीडिया से दिल्ली की अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए एक साथ काम करने की अपील की है। यह पोर्टल विशेष रूप से उन लोगों की मदद करेगा, जिन्होंने कोरोना महामारी और क्रमिक लॉकडाउन से प्रभावित होकर अपनी नौकरियों और व्यवसायों को खो दिया है।
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जब कोरोना चल रहा था, तब भी मैने इस बात की वकालत की थी कि लाॅकडाउन जल्द से जल्द खुलना चाहिए। जब लाॅकडाउन खुला, तो दिल्ली में केस बढ़े। इस दौरान हमने अपनी स्थिति को सुधारा। हमने दुबारा लाॅकडाउन नहीं किया। मुझे इस बात की खुशी है कि हम दोबारा बिना लाॅकडाउन किए कोरोना को नियंत्रित किए। आज देश भर में अलग-अलग राज्यों व शहरों में सुनने को मिल रहा है कि दो दिन, चार दिन या 10 दिन का लाॅकडाउन हो गया। वहां दोबारा लाॅकडाउन लगाने की जरूरत पड़ रही है। जबकि दिल्ली को दोबारा लाॅकडाउन लगाने की जरूरत नहीं पड़ी। अब हम सभी को मिल कर दिल्ली की अर्थ व्यवस्था को ठीक करना है। दिल्ली से बहुत सारे प्रवासी मजदूर भाई तीन महीने पहले दिल्ली छोड़ कर घर चले गए थे। वे सारे लोग वापस भी आने लगे हैं। यह आपकी ही दिल्ली है। उस समय कोरोना बढ़ रहा था और लोग डर कर चले गए थे, लेकिन दिल्ली में कोरोना की स्थिति सुधर रही है। काम धंधे खुलने लगे हैं। मैं सभी से अपील करता हूं कि जो लोग भी घर गए थे, वो अब वापस दिल्ली आ जाएं।
जाॅब की तलाश करने वालों और जाॅब देने वालों के बीच तालमेल बैठाने के लिए वेब पोर्टल लांच किया- अरविंद केजरीवाल
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जो इंडस्ट्री बंद हो गई थी, वह आज दोबारा खुलने लगी है। निर्माण कार्य भी दोबारा शुरू होने लगा है, लेकिन काम करने वाले लोग नहीं मिल रहे हैं। पिछले तीन-चार महीने में लोग अपने -अपने घर चले गए, इसलिए इंडस्ट्री और दुकान वालों को आदमी नहीं मिल रहे हैं। निर्माण कार्य करने वालों को आदमी नहीं मिल रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ, जिन लोगों की नौकरियां गई हैं, उन लोगों को काम नहीं मिल रहा है। इन दोनों के बीच में तालमेल बैठाने के लिए आज दिल्ली सरकार एक पोर्टल वेबसाइट शुरू करने जा रही है। इस पोर्टल का नाम jobs.delhi.gov.in है। जिसको भी काम करने के लिए आदमी चाहिए, वो इस वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण कर सकते हैं कि उन्हें किस तरह की योग्यता वाले कर्मचारी चाहिए। वे योग्यता, पद और वेतन आदि सभी जानकारी वेबसाइट पर डाल सकते हैं। वहीं, जिनको नौकरी चाहिए, वो भी इस वेबसाइट पर जाकर अपना पंजीकरण कर सकते हैं। पंजीकरण में वे बताएं कि कितना पढ़े है, कितना अनुभव है और वह किस क्षेत्र में काम करना चाहते हैं। वेबसाइट पर जाॅब की कई कटेगरी दी गई है। आप एक से अधिक जाॅब कटेगरी के विकल्प का चुनाव कर सकते हैं।
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यह वेब पोर्टल एक तरह से रोजगार बाजार है। इस वेबसाइट के उपर हम एक रोजगार बाजार शुरू कर रहे हैं, जहां पर नौकरी देने वाले आएंगे और नौकरी लेने वाले आएंगे। यहां दोनों का मिलाप होगा और लोगों को नौकरियां मिलेगी। दिल्ली सरकार आज यह पहल शुरू कर रही है। मैं समझता हूं कि इससे व्यापारी, उद्यमी, निर्माण कंपनी और दुकानदार सभी को फायदा होगा और जो लोग नौकरी की तलाश कर रहे हैं, उनको भी फायदा होगा।
एक साथ कई जाॅब के लिए कर सकते हैं आवेदन- गोपाल राय
दिल्ली के श्रम मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में कोरोना की स्थिति में सुधार के साथ-साथ दिल्ली की अर्थ व्यवस्था सुधारने के लिए सरकार की तरफ इस पहल की शुरूआत की गई है। जो बेरोजगार युवा हैं और जिन्हें नौकरी चाहिए, वो रोजगार के लिए लांच की गई वेबसाइट jobs.delhi.gov.in को याद कर लें। कोई भी गूगल में जाकर इस वेबसाइट को सर्च कर सकता है। वेबसाइट के सबसे उपर रोजगार बाजार लिखा हुआ है। यहां पर आपको जिस तरह की नौकरी चाहिए, उस तरह की कटेगरी उसमें पड़ी हुई है, उसे डाल कर आप जाॅब खोज सकते हैं। आप एक से अधिक स्थानों पर नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। श्रम मंत्री ने कहा कि जिन उद्यमी, दुकानदार, कारोबारी या प्रोफेशनल्स के पास वैकेंसी है, वे अपनी वैकेंसी डाल सकते हैं। उनको किस तरह का काम करने वाले कर्मचारी की जरूरत है, इसकी जानकारी दें। यहां पर दोनों के लिए विकल्प खुला हुआ है। दोनों एक-दूसरे से संपर्क कर सकते हैं और एक दूसरे को नौकरी या सहयोग देने में मदद कर सकते हैं।
दिल्ली सरकार की वेबसाइट पूरी तरह निशुल्क, किसी के मांगने पर पैसा न दें- गोपाल राय
श्रम मंत्री गोपाल राय ने कहा कि नौकरी के लिए कई प्राइवेट वेबसाइट भी हैं, लेकिन दिल्ली सरकार के वेब पोर्टल पर पंजीकरण आदि के लिए किसी तरह के पैसे की जरूरत नहीं है। सरकार की तरफ से यह पूरी तरह से निशुल्क उपलब्ध कराया गया है। अगर आपसे कोई बीच में पैसा मांगता है, तो आपको पैसा देने की जरूरत नहीं है। यह दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी की सरकार की तरफ से निशुल्क सेवा उपलब्ध कराई गई है। कोई भी दलाल बीच में आपसे नौकरी के लिए पैसा मांगता है, तो पैसा देने की जरूरत नहीं है। आप अपना पंजीकरण करके लोगों से सीधे संपर्क कर सकते हैं। इसीलिए इस वेबसाइट को लांच किया गया है। कारोबारी, उद्यमी से खासकर निवेदन है कि आपको जितने कर्मचारियों की जरूरत है, उसके लिए इस पर पंजीकरण करें। अगर किसी तरह की दिक्कत या परेशानी है, तो विभाग आपके संपर्क में है और हम मदद करेंगे। साथ ही साथ सरकारी विभाग में आईटीआई, पाॅलिटेक्निक स्कील सेंटर हैं, वहां से तमाम बच्चे निकलते हैं। मेरा उनसे भी अनुरोध है कि वे भी वेबसाइट पर पंजीकरण करें, ताकि लोगों को कुशल कर्मचारी भी मिल सके। दिल्ली में सरकार का तमाम कंस्ट्रक्शन का काम चल रहा है, उन जगहों पर कई सरकारी ठेकेदार कह रहे हैं कि हमें वर्कर नहीं मिल रहे हैं।
गोपाल राय ने कहा कि बहुत सारे मजबूर ऐसे हैं, जो वेबसाइट नहीं चलाना जानते हैं। उन तमाम नौजवानों से अपील करना चाहता हूं कि आपके आसपास या किसी मजदूर को जानते हैं, जो वेबसाइट नहीं चलाना जानता है, तो आप उसकी भी मदद करिए। उसको यदि रोजगार की जरूरत है, तो आप वेबसाइट jobs.delhi.gov.in पर उसको पंजीकृत करा दीजिए।