दिल्ली. आपकी आईडी पर कितने सिम एक्टिवेट हैं, इस बात का पता लगाने के लिए सरकार ने एक पोर्टल भी तैयार किया है. वैसे नियम के मुताबिक, एक आईडी पर 9 सिम एक्टिवेट किए जा सकते हैं, लेकिन जम्मू-कश्मीर, असम सहित उत्तर-पूर्व राज्य की आईडी पर 6 सिम ही एक्टिवेट होंगे.

यदि कोई ग्राहक तय नंबर से ज्यादा सिम रखता है तब उसे सभी सिम की केवाईसी करनी होगी. इसे लेकर 7 दिसंबर को नोटिफिकेशन जारी हो चुका है. केवाईसी के लिए ग्राहकों को 60 दिन का वक्त दिया जाएगा. इंटरनेशनल रोमिंग, बीमार और विकलांग ग्राहकों को 30 दिनों का अतिरिक्त समय दिया जाएगा. आपकी आईडी पर कितने सिम रजिस्टर्ड हैं? आप इस बात को जानना चाहते हैं, तब छोटी सी प्रोसेस को फॉलो करना होगा.

दूरसंचार विभाग ने टेलिकॉम एनालिटिक्स फॉर फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन ( tafcop) तैयार किया है. इसके लिए उन्होंने एक पोर्टल  tafcop.dgtelecom.gov.in   भी लॉन्च किया है. इस पोर्टल में देशभर में चालू सभी मोबाइल नंबर का डेटाबेस अपलोड है. पोर्टल के जरिए स्पैम और फ्रॉड पर लगाम लगाने की कोशिश की गई है. यहां से आप इस बात का पता लगा सकते हैं कि आपकी आईडी पर कितने सिम चालू हैं. यदि कोई आपकी आईडी पर सिम चला रहा है, तब उसकी शिकायत भी कर सकते हैं. इस प्रोसेस में महज 30 सेकेंड का वक्त लगता है.

स्टेप बाय स्टेप इस प्रोसेस को फॉलो करें

सबसे पहले tafcop.dgtelecom.gov.in पोर्टल पर जाएं.
यहां बॉक्स में अपना मोबाइल नंबर डालें और OTP की मदद से लॉगइन करें.
अब उन सभी नंबर्स की डिटेल आ जाएगी जो आपकी ID से चल रहे हैं.