नई दिल्ली। राजग से अलग हुए रालोसपा अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा गुरुवार को औपचारिक रूप से महागठबंधन में शामिल हो सकते हैं। इस मौके पर कांग्रेस नेताओं के साथ-साथ राजद नेता तेजस्वी यादव भी मौजूद रहेंगे। एक सप्ताह पहले राजग से अलग हुए कुशवाहा की कांग्रेस और राजद नेतृत्व से कई दौर की बातचीत हो चुकी है।

सूत्रों के अनुसार, उन्हें राजग के मुकाबले ज्यादा सीटें देने का वादा किया गया है। राजग में उन्हें 2014 में तीन सीटें मिली थीं। सूत्रों की मानें, तो कुशवाहा के महागठबंधन में आने का एलान कांग्रेस कार्यालय से होगा। माना जा रहा था कि इस मौके पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी मौजूद होंगे, लेकिन वह दिल्ली से बाहर हैं।

शरद यादव जरूर इस वक्त मौजूद हो सकते हैं। यह वक्त इसलिए अहम हो गया है, क्योंकि एक दिन पहले ही राजग में शामिल लोजपा के संसदीय बोर्ड अध्यक्ष चिराग पासवान के ट्वीट ने राजनीतिक सरगर्मी बढ़ी दी है। बिहार में राजग सरकार में शामिल लोजपा नेता की ओर से औपचारिक बयान देकर सीटों पर बात करने की अपील भी की गई है। चिराग पासवान के ट्वीट से महागठबंधन के दलों में उत्साह भी बढ़ गया है।

बताते चलें कि रालोसपा ने 2014 का लोकसभा चुनाव भाजपा के साथ गठबंधन करके लड़ा था और तीन सीटों पर जीत हासिल की थी। हालांकि, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ भाजपा के हाथ मिलाने के साथ ही दोनों दलों के बीच तनाव शुरू हो गया था और 2019 के लोकसभा चुनाव में कुशवाहा को दो सीटों पर चुनाव लड़ने का प्रस्ताव दिया गया था। इसके बाद ही वह एनडीए से अलग हो गए थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *