भोपाल: सबके सहयोग और ईश्वर की आशीष से अपनी जिम्मेदारियां निभाऊंगा- दुरईराज। भोपाल महाधर्मप्रांत के चौथे आर्चबिशप के तौर पर दुरईराज ने शनिवार को पूरे रस्मों रिवाज के साथ पदभार ग्रहण किया। अरेरा कॉलोनी स्थित सेंट जोसफ स्कूल के परिसर में नए आर्चबिशप का पद प्रतिष्ठापन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए नए महाधर्माध्यक्ष को गाजे-बाजे व नृत्य के साथ जुलूस में समारोही स्थल तक ले जाया गया। आर्चबिशप लियो कॉर्नेलियो ने स्वागत भाषण पढ़ा। इसके बाद नये आर्चबिशप ने निष्ठा की शपथ ली।

भारत और नेपाल के प्रेरितिक राजदूत महाधर्माध्यक्ष लियोपोल्डो गिरेली ने संत पापा का प्रतिनियुक्ति पत्र पढ़ कर सबको सुनाया। सैकड़ों लोगों की उपस्थिति में आर्चबिशप लियो कॉर्नेलियो ने मेषपालीय दंड दुरईराज को सौंपा। इससे पूर्व्र दुरईराज खंडवा के बिशप के तौर पर नियुक्त थे।
भारत और नेपाल के लिए प्रेरितिक राजदूत महाधर्माध्यक्ष लेयोपोल्डो गिरेली, मदुरै के आर्चबिशप अंटोनी पप्पूसामी, आर्चबिशप लियो कोर्नेलियो ने ख्रीस्तयाग समारोह का नेतृत्व किया। पद प्रतिष्ठापन समारोह में अनेक धर्माध्यक्षों, सैंकड़ों की संख्या में पुरोहितों, धर्मबहनों और विभिन्न धर्मप्रांतों के ख्रीस्तीयों ने भाग लिया।

ख्रीस्तयाग समारोह के बाद आयोजित शाम 6.30 बजे अभिनन्दन समारोह में सभी समुदायों के लोगों ने नए महाधर्माध्यक्ष का स्वागत करते हुए शुभकामनाएँ दीं। इसमें एमपी के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग, पूर्व शिक्षा मंत्री, पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह पूर्व शिक्षा मंत्री, दीपक जोशी और बड़ी संख्या में विधायक, आईएएस अधिकारी और गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति के साथ शुरू हुआ।, । सेंट जेवियर्स स्कूल, बीएचईएल द्वारा प्रस्तुत नृत्य के साथ उनका स्वागत किया गया, जिसके बाद ननसियो आर्चबिशप लियोपोल्डो गिरेली, मदुरै के आर्चबिशप एंटनी पप्पुसामी, उज्जैन के बिशप सेबेस्टियन वडाकेल एमएसटी, फादर जोमोन एसवीडी (प्रांतीय सुपीरियर एसवीडी, इंदौर), सीनियर पवित्रा सीएमसी (प्रांतीय सुपीरियर, भोपाल), और श्रीमती बिन्सी (सचिव, मेषपालीय परिषद)। द्वारा अभिनंदन भाषण दिया गया। ईश्वर भक्ति के गीतों के बीच प्रतिष्ठापन का कार्य संपन्न हुआ।

पद प्रतिष्ठापन के उत्सव के एक भाग के रूप में, नए आर्चबिशप, बिशपगण और विष्वासियों की संगत में एक बड़ा केक काटा गया, जिसके बाद नए आर्चबिशप सेबेस्टिन दुरईराज और निवर्तमान आर्चबिशप लियो कॉर्नेलियो ने भावभीनी भाषण दिया। अपने भाषण के अंत में उन्होंने एक-दूसरे को अश्रु और मुस्कान के साथ गले लगाया।

कार्मेल कॉन्वेंट स्कूल, भेल, सेंट जोसेफ गर्ल्स स्कूल, ईदगाह हिल्स और सेंट जोसेफ को-एड स्कूल, अरेरा कॉलोनी द्वारा रंगारंग नृत्य प्रस्तुत किए गए। फा. मैथ्यू वी.सी. समारोह के समन्वयक ने समिति के सभी सदस्यों, गणमान्य व्यक्तियों और जनता को उनकी सम्मानीय उपस्थिति और प्रार्थनापूर्ण शुभकामनाओं के लिए धन्यवाद दिया।

परिचय :-

आर्चबिशप अलंगारम अरोकिया सेबेस्टिन दुरईराज, एसवीडी का जन्म 3 मई, 1957 को तमिलनाडु के मदुरै महाधर्मपांत के थिरुनगर में हुआ था। वह 1971 में सोसाइटी ऑफ द डिवाइन वर्ड (एसवीडी) में शामिल हुए।
उन्होंने पीएमबी गुजराती साइंस कॉलेज, इंदौर से अपना बैचलर अफ साइंस (बी.एससी.) किया। और गवर्नमेंट आर्ट्स एंड कॉमर्स कॉलेज, इंदौर में मनोविज्ञान में एम.ए. किया। उनका 8 मई 1985 को थिरुनगर, मदुरै में पुराहिताभिषेक हुआ। उन्होंने शिकागो में लोयोला विश्वविद्यालय से परामर्श में स्नातकोत्तर डिग्री (एम.एड.) और पिट्सबर्ग (यूएसए) में डुक्सेन विश्वविद्यालय में काउंसिंलंग शिक्षा में डॉक्टरेट किया है। उन्हें 16 जुलाई, 2009 को खंडवा (एमपी) के बिशप के रूप में नियुक्त किया गया । उन्हें 4 अक्टूबर 2021 को पोप फ्रांसिस द्वारा भोपाल के आर्चबिशप के रूप में मनोनीत किया गया था और 27 नवंबर 2021 को भोपाल में पद ग्रहण किया।