जबलपुर 03 नवम्बर। सरदार बल्लभभाई पटेल के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में पश्चिम मध्य रेलवे में “सतर्कता जागरूकता सप्ताह“ 31.10.2022 से 06.11.2022 तक मनाया जा रहा है। सतर्कता जागरूकता सप्ताह का शुभारम्भ दिनांक 31.10.2021 को पश्चिम मध्य रेल, मुख्यालय में महाप्रबंधक श्री सुधीर कुमार गुप्ता द्वारा मुख्यालय के प्रमुख विभागाध्यक्षों सहित अन्य रेल अधिकारियों को सत्यनिष्ठा प्रतिज्ञा की शपथ दिलाकर किया गया।

इसी तारतम्य में आज दिनांक 03.11.2022 को पश्चिम मध्य रेल महाप्रबंधक कार्यालय के सभा कक्ष में वरिष्ठ उप महाप्रबंधक एवं मुख्य सतर्कता अधिकारी विजय कुमार गुप्ता की अध्यक्षता में सतर्कता संगोष्ठी के अवसर पर सतर्कता बुलेटिन के 27 वें अंक का विमोचन किया गया। इस वर्ष सतर्कता जागरूकता सप्ताह की विषय वस्तु *”भ्रष्टाचार मुक्त भारत – विकसित भारत”* सुनिश्चित की गई है।

महाप्रबंधक कार्यालय के सभागृह में एसडीजीएम सहित प्रमुख विभागाध्यक्षों तथा सतर्कता विभाग के अधिकारी एवं अन्य अधिकारियों के साथ बैठक संपन्न हुई। इस बैठक के दौरान वरिष्ठ उप महाप्रबंधक एवं मुख्य सतर्कता अधिकारी विजय कुमार गुप्ता द्वारा समाज में व्याप्त भ्रष्टाचार को दूर करने हेतु आधुनिक तकनीकी का अधिकतम उपयोग कर पारदर्शिता बढ़ाने, तय समयसीमा में कार्य निष्पादन करने आदि पर बल दिया गया जो कि भ्रष्टाचार पर अकुंश लगाने में कारगर होगा। भ्रष्टाचार एक सामाजिक बुराई है जो कैंसर की तरह समाज में व्याप्त है। अतः भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टालरेंस की आवश्यकता है। आज के परिवेश में अपने कर्तव्य के प्रति सत्यनिष्ठ रहते हुए हम आत्मनिर्भरता प्राप्त कर सकते हैं। यह आत्मनिर्भरता ही विश्वपटल पर भारत की अलग पहचान बनाने में सहायक होगी।

इस अवसर पर मुख्यालय के प्रमुख मुख्य कार्मिक अधिकारी एस. के. अलबेला, प्रमुख मुख्य चिकित्सा निदेशक एच के श्रीवास्तव एवं अन्य प्रमुख विभागाध्यक्षों और सतर्कता विभाग के वरिष्ठ अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

गौरतलब है कि तीनों मंडलों पर भी “सतर्कता जागरूकता सप्ताह“ 31.10.2022 से 06.11.2022 तक के रूप में मनाया जा रहा है। जबलपुर, भोपाल एवं कोटा मंडलों में भी सतर्कता जागरूकता सप्ताह के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम भी आयोजित किये जा जा रहे है I